More

    Latest Posts

    EPFO: बदलाव की तैयारी में सरकार, ₹15000 से बढ़कर ₹21000 हो सकती है बेसिक सैलरी! किसे मिलेगा फायदा?

    EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ (EPFO) के लगभग साढ़ें छह करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी है। मोदी सरकार जल्द ही पेंशन फंड की सीलिंग को लेकर अहम घोषणा कर सकती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की रिटायरमेंट सेविंग स्कीम के लिए वेतन सीमा जल्द ही बढ़ाए जाने की संभावना है। इकोनॉमिक टाइम्स (ET) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 15,000 रुपये प्रति माह की मौजूदा सीमा को संशोधित कर 21,000 रुपये प्रति माह किया जा सकता है।  

    इससे पहले 2014 में हुआ था बदलाव
    बता दें कि पिछली बार 2014 में 6,500 रुपये प्रति माह से 15,000 रुपये तक की सीमा को संशोधित किया गया था। यह योजना केवल उन कंपनियों के लिए उपलब्ध है, जिनमें 20 से अधिक कर्मचारी हैं। 

    यह भी पढ़ें- म्यूचुल फंड हो तो ऐसा: ₹10 हजार के SIP को बना दिया सीधे 13 करोड़ करोड़, आपका भी है निवेश?

    क्या चाहती है सरकार?
    सूत्रों की मानें तो सरकार अधिक से अधिक लोगों को PF के दायरे में लाना चाहती है। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, ईपीएफओ वेज सीलिंग को कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत प्रति माह अधिकतम 21 हजार रुपये तक भी किया जा सकता है। इससे लगभग 75 लाख और कर्मचारियों के ईपीएफओ के दायरे में आने की उम्मीद है। वर्तमान में, ईपीएफओ के तहत लगभग 68 मिलियन कर्मचारी रजिस्टर्ड हैं। इसके अलावा, नई सीमा के साथ श्रम मंत्रालय द्वारा संचालित सरकार की दो सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बीच समानता लाएगा और कंपनियों पर अनुपालन बोझ को कम करेगा। बता दें कि वर्तमान में  एक कर्मचारी और नियोक्ता दोनों को 15,000 रुपये के अधिकतम वेतन पर 12 प्रतिशत का योगदान देना होता है। 

    Latest Posts

    Don't Miss